गणितज्ञ

समय रेखा तस्वीरें मुद्रा टिकटों स्केच खोज

Paul Adrien Maurice Dirac

जन्म तिथि:

जन्म स्थान:

मौत का दिनांक:

मृत्यु के प्लेस:

8 Aug 1902

Bristol, England

20 Oct 1984

Tallahassee, Florida, USA

प्रस्तुति
को आकर्षित - अंग्रेजी संस्करण से स्वचालित अनुवाद

पॉल Dirac ' s पिता चार्ल्स और उनके माता Adrien Ladislas Dirac फ्लोरेंस हन्ना Holten था . चार्ल्स Dirac में जन्म हुआ था एक स्विस नागरिक Monthey , स्विट्जरलैंड में Valais केण्टन की है , जबकि उनकी मां कॉर्नवल में इंग्लैंड से आए थे . चार्ल्स शिक्षित किया गया था विश्वविद्यालय में जिनेवा , फिर आए लगभग 1888 में इंग्लैंड और फ्रांस में ब्रिस्टल पढ़ाया जाता है . वहां उन्होंने मिले फ्लोरेंस , जिसके पिता ने ब्रिस्टल के रूप में स्थानांतरित करने के लिए मास्टर मेरिनर ब्रिस्टल जहाज पर , जब वे काम में पुस्तकालय है . चार्ल्स और फ्लोरेंस शादी में चले गए और वे 1899 में एक घर में Bishopston , ब्रिस्टल , जो वे शहर के नाम Monthey के बाद चार्ल्स का जन्म . इस समय चार्ल्स था शिक्षण फ्रांस में संलग्न माध्यमिक विद्यालय के व्यापारी Venturers तकनीकी कॉलेज में ब्रिस्टल .

पॉल तीन बच्चों से एक था , उनके बड़े भाई की जा रही Reginald चार्ल्स और उनकी छोटी बहन फेलिक्स Dirac बीट्राइस इसाबेल Marguerite वाल्ला Dirac की जा रही है . पॉल ने एक बहुत सख्त परिवार के पालन . उनके पिता का कहना है कि फ्रांस के केवल भोजन की मेज पर बात की जाए और इसके फलस्वरूप पॉल था केवल एक खाने के लिए अपने पिता के साथ भोजन कक्ष में है . पॉल के पिता इतनी सख्त थी कि दोनों के साथ उनके बेटे को विमुख कर रहे थे और पॉल में लाया गया एक घर में कुछ नाखुश है .

स्कूल के पहले जो पॉल बिशप प्राथमिक स्कूल में भाग लिया था और इस स्कूल में पहले से ही अपनी असाधारण क्षमता में उनके गणित के शिक्षकों को स्पष्ट हो गया है . जब वह बारह वर्ष का था वह माध्यमिक विद्यालय में प्रवेश किया है , में भाग लेने के माध्यमिक विद्यालय , जहां उनके पिता का हिस्सा था जो सिखाया व्यापारी Venturers तकनीकी कॉलेज है . इस समय के बारे में इस स्कूल में प्रवेश के समय पॉल , प्रथम विश्व युद्ध शुरू हुआ था और यह एक लाभदायक प्रभाव के लिए पॉल के बाद से बड़ी उम्र में स्कूल में लड़कों के लिए रवाना हो गए और सैन्य सेवा के छोटे लड़कों का उपयोग करने के लिए और अधिक था विज्ञान प्रयोगशालाओं और अन्य सुविधाओं . पॉल खुद के बारे में अपने स्कूल के वर्षों में लिखा था :

इस व्यापारी Venturers एक उत्कृष्ट विद्यालय के लिए आधुनिक विज्ञान और भाषा हैं . लैटिन यूनानी या नहीं था , जिनमें से कुछ नहीं बल्कि मैं खुश था , क्योंकि मैं नहीं मूल्य के पुराने संस्कृतियों की सराहना की . मैं खुद बहुत भाग्यशाली पर विचार करने में सफल होने में भाग लेने के स्कूल है . ... मैं तुरंत रूपों के माध्यम से कम है , और विशेष रूप से पेश किया गया था पर एक प्रारंभिक आयु के आधार को गणित , भौतिकी और रसायन शास्त्र में उच्च रूपों . मैं गणित में से पुस्तकों का अध्ययन किया गया था जो ज्यादातर थे आगे बाकी का वर्ग है . यह एक बड़ी तेजी से प्रगति में मदद करने के लिए किया गया था मुझे मेरे कैरियर के उत्तरार्द्ध .

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और फिर 1918 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय में अध्ययन के ब्रिस्टल . इस समय विश्वविद्यालय ने संयुक्त Venturers व्यापारी के साथ तकनीकी कॉलेज में बने रहे ताकि Dirac उसी इमारत के रूप में उस ने अपने अध्ययन के दौरान चार वर्षों में माध्यमिक विद्यालय है . यद्यपि वह गणित था अपने पसंदीदा विषय चुना अध्ययन करने के लिए एक विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग कोर्स के बाद से ही संभव है कि उन्होंने सोचा कैरियर के लिए एक स्कूल में अध्यापन गणितज्ञ थे और वह निश्चित रूप से चाहते थे कि पेशे से बचने के लिए . उन्होंने में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है लेकिन 1921 के बाद में इस काम के बाद एक साल की गर्मियों में एक इंजीनियरिंग undistinguished काम करती है , उस ने एक स्थायी स्थान नहीं मिला . इस समय वे गणित के विकास के लिए एक जुनून है लेकिन उनकी असली का प्रयास असफल रहा कैम्ब्रिज में अध्ययन करने के लिए नहीं बल्कि अजीब वजहें हैं .

कैम्ब्रिज परीक्षाओं में छात्रवृत्ति के हाथ में ले लेने से जून 1921 से सम्मानित किया गया वे गणित के एक अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति में सेंट जॉन्स कॉलेज , कैम्ब्रिज , लेकिन यह नहीं प्रदान करने के लिए पर्याप्त समर्थन दिया . अतिरिक्त सहायता की उम्मीद से किया गया है तो अपने स्थानीय शिक्षा का अधिकार है , लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया था समर्थन के आधार पर नहीं किया गया है कि उनके पिता ने एक ब्रिटिश नागरिक के लिए लंबे समय पर्याप्त है . Dirac की पेशकश की थी गणित का अध्ययन करने का अवसर पर फीस के भुगतान के बिना ब्रिस्टल ने वैसा ही किया जा रहा है और वह सम्मान से सम्मानित प्रथम श्रेणी में 1923 . इस प्रकार से सम्मानित किया गया वह एक शोध अनुदान को कैंब्रिज में अपनी पढ़ाई शुरू हुआ और उन्होंने 1923 में .

Dirac गया था उम्मीद है कि उनके शोध के द्वारा Ebenezer Cunningham की देखरेख के लिए इस समय हो गया था Dirac आकर्षित में सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत और चाहते थे कि इस विषय पर शोध करने की है . Cunningham के रूप में पहले से ही कई शोध छात्रों के रूप में लेने के लिए वे तैयार की गई थी और इसी पर Dirac की देखरेख के द्वारा किया गया था राल्फ Fowler . इस लेखक के लेखन :

Fowler था तो theoretician कैम्ब्रिज में अग्रणी है , साथ में क्वांटम सिद्धांत का दक्ष परमाणुओं ; अपने अनुसंधान ज्यादातर पर सांख्यिकीय यांत्रिकी था . उन्होंने Dirac में मान्यता प्राप्त एक छात्र के असाधारण क्षमता है . Dirac पर अपने प्रभाव के तहत काम करने में समस्याओं का कुछ सांख्यिकीय यांत्रिकी . छह महीने के भीतर पहुंचने में उन्होंने लिखा कैम्ब्रिज इन समस्याओं के दो पत्र पर है . इसमें कोई संदेह नहीं Fowler से अपने हित में क्वांटम सिद्धांत , और मई 1924 में पूरी की अपनी पहली Dirac कागज की समस्याओं से निपटने के क्वांटम . चार और पत्रों के द्वारा पूरी की गई नवम्बर 1925 .

सफलता के बावजूद स्पष्ट शैक्षिक अनुसंधान के एक छात्र के रूप में आनंद आया Dirac इस बार उनके लिए आसान नहीं था . उनके भाई ने आत्महत्या कर ली Reginald Dirac इस अवधि के दौरान . कोई कारण आत्महत्या के लिए जाना जाता है लेकिन लगता है Dirac अपने पिता के साथ संबंध है , पहले से ही तनावपूर्ण है , ऐसा लगता लगभग पूरी तरह से खत्म करने के लिए करता है , जो इस के बाद Dirac सुझाव है कि उनके पिता का मानना था कि कम से कम कुछ जिम्मेदारी ले . पहले ही एक व्यक्ति ने जो कुछ मित्रों , इस त्रासदी ने व्यक्तिगत बनाने के प्रभाव का और भी उसे वापस ले .

हालांकि उन्होंने पहले से ही शुरू किए गए एक उत्कृष्ट शोध के लिए अपने कैरियर के , और भी प्रभावशाली कार्य का पालन करने के लिए किया गया था . इसके परिणामस्वरूप Dirac के रूप में दिया जा रहा साक्ष्यों के एक लेख के द्वारा हाइजेनबर्ग को पढ़ने के लिए 1925 की गर्मियों में है . बीजीय के महत्व के गुणों के हाइजेनबर्ग ' Dirac s commutators मारा गया था जब वह चलने के लिए देश में है . उन्होंने महसूस किया कि हाइजेनबर्ग ' s अनिश्चितता के सिद्धांत को एक वक्तव्य था noncommutativity यांत्रिक observables की मात्रा का है . उन्होंने महसूस किया कि सादृश्य के साथ पॉसों कोष्ठक में Hamiltonian यांत्रिकी . हिग्स में लिखते हैं :

यह संकेत दिए हैं जो समानता के कारण उन्हें बनाने के लिए पहली बार एक सामान्य गणितीय लगातार क्वांटम सिद्धांत का यांत्रिकी में पत्राचार के साथ Hamiltonian यांत्रिकी .

इस विचार से बाहर रखा गया Dirac में डॉक्टरेट के शोध क्वान्टम यांत्रिकी से सम्मानित किया गया जिसके लिए उन्होंने एक पीएच.डी. 1926 में . यह उल्लेखनीय है कि Dirac ने ग्यारह में मुद्रित पत्र भेजने से पहले उनके डॉक्टरेट शोध प्रबंध है . इस पुरस्कार की डिग्री के बाद उन्होंने गए कोपेनहेगन के साथ काम करने नील्स बोह्र , पर चलती गौटिंगेन करने के लिए फरवरी में जहाँ उन्होंने 1927 से बातचीत की रॉबर्ट Oppenheimer , अधिकतम जन्मे , जेम्स Franck और रूसी इगोर वाइ टाम . Ehrenfest का निमंत्रण स्वीकार से , उन्होंने कुछ सप्ताह में खर्च Leiden अपना मार्ग पर वापस कैम्ब्रिज . उन्होंने चुना गया एक साथी के सेंट जॉन्स कॉलेज , कैम्ब्रिज में 1927 .

Dirac का दौरा किया सोवियत संघ में 1928 . यह पहला के कई दौरों के लिए वे 1929 में फिर से चला गया , 1930 , 1932 , 1933 , 1935 , 1936 , 1937 , 1957 , 1965 , और 1973 . इसके अलावा 1928 में उन्होंने सापेक्षता के बीच संबंध पाया गया है और क्वांटम यांत्रिकी , उनकी मशहूर स्पिन - 1 / 2 Dirac समीकरण है . 1929 में उन्होंने अपनी पहली यात्रा के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका , व्याख्यान देने में और मिशिगन विश्वविद्यालय के विस्कॉन्सिन . यात्रा के बाद , हाइजेनबर्ग के साथ , वे पार प्रशांत और जापान में पढ़ाते हैं . वे लौट वाहनांतरणीय साइबेरियाई रेलवे के द्वारा .

1930 में प्रकाशित Dirac के सिद्धांतों के क्वान्टम यांत्रिकी तथा वे इस कार्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया के लिए 1933 में भौतिकी है . मुख अथवा आनन के लिए उपसर्ग De , समीक्षा करने का कहना है , इस पुस्तक में है :

Dirac से प्रभावित नहीं था उन्माद के भोजन के समय में प्रयोगात्मक हेडेग्गर . यह Dirac की पुस्तक दी है ... एक स्थायी गुणवत्ता से मिलान कर सकते हैं कि कुछ कार्य करता है .

टिप्पणी है कि इस पुस्तक के लेखक :

... Dirac के लक्षण दिखने में बहुत दृष्टिकोण : सार लेकिन सरल , हमेशा की तरह का चयन महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ विवाद और अजेय तर्क है .

इस obituary नोट :

उनके व्याख्यानों में कैंब्रिज पर बारीकी से मॉडलिंग की [ के सिद्धांतों का क्वांटम मैकेनिक्स ] , और वे पीढ़ी दर पीढ़ी के छात्रों को एक शक्तिशाली छाप के coherence और रमणीयता क्वांटम सिद्धांत का है . वे अपने प्रमुख योगदान करने के लिए गठित की शिक्षा , अनुसंधान के लिए उस ने बहुत कुछ छात्र हैं .

इसके अलावा 1930 में चुना गया Dirac एक रॉयल सोसाइटी के फैलो हैं . इस सम्मान के पहले इस अवसर पर आया है कि उसके नाम आगे रखा गया है , बहुत ही में एक असामान्य घटना के बारे में बहुत कुछ कहता है जो अत्यधिक उच्च Dirac की राय है कि उसके साथी वैज्ञानिकों ने की .

Dirac नियुक्त किया गया Lucasian गणित के प्रोफेसर के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में 1932 में , एक के बाद वे 37 साल के लिए आयोजित की . उन्होंने 1933 में प्रकाशित एक अग्रिम कागज पर Lagrangian क्वांटम यांत्रिकी के आधार पर जो बन फेनमैन जो बाद में उनके विचारों के निर्माण का रास्ता अभिन्न है . उसी वर्ष में Dirac के लिए नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया जिसमें उन्होंने भौतिकी के साथ साझा Schrödinger . यह एक दिलचस्प Dirac पर टिप्पणी की प्रकृति अपने पहले सोचा गया था कि नीचे की ओर रुख करने के लिए पुरस्कार के आधार पर कि वे प्रचार से बैर . लेकिन जब यह बताया गया कि वह उस से कहीं अधिक प्रचार प्राप्त यदि वह ठुकरा दिया पुरस्कार , उन्होंने इसे स्वीकार किए जाते हैं . एक अन्य टिप्पणी यह है कि इस घटना के बारे में बताया गया Dirac सकता है कि वे अपने माता पिता को आमंत्रित करने के लिए इस पुरस्कार समारोह में स्टॉकहोम , लेकिन वे केवल अपनी मां को आमंत्रित करने के लिए चुना और उनके पिता नहीं है .

इस शैक्षणिक वर्ष 1934-35 के लिए महत्वपूर्ण था Dirac दोनों के लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक कारणों से है . उन्होंने संस्थान का दौरा किया प्रिंसटन की उन्नत अध्ययन के साथ दोस्ताना और वहां वह Wigner . Dirac था जबकि वहां Wigner ' s Margit बहन , जो बुडापेस्ट में रहते हैं , उनके भाई का दौरा किया . यह मौका नेतृत्व वाली बैठक में जनवरी , 1937 को लंदन में Dirac विवाह Margit . Margit शादी से पहले किया गया था और दो बच्चों ने जुडिथ गेब्रियल और एंड्रयू से उनकी पहली शादी है . दोनों बच्चों के नाम अपनाया Dirac गेब्रियल और एंड्रयू Dirac पर बन गए शुद्ध प्रसिद्ध गणितज्ञ , विशेष योगदान के लिए ग्राफ सिद्धांत , शुद्ध गणित के प्रोफेसर बनने विश्वविद्यालय में आरहूस में डेनमार्क .

1937 में , एक ही वर्ष है कि उन्होंने शादी की , Dirac प्रकाशित अपने पहले कागज पर ब्रह्माण्ड संबंधी मामलों और बड़ी संख्या है . हम आगे की टिप्पणी पर उनके विचारों पर ब्रह्माण्ड विज्ञान नीचे है . उन्होंने कागज पर प्रकाशित अपने प्रसिद्ध शास्त्रीय सिद्धांत इलेक्ट्रॉन , जिसमें बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया विकरणशील renormalisation और 1938 में . Dirac काम पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अलग और यूरेनियम परमाणु हथियार हैं . विशेष सलाहकार के रूप में कार्य किया वह एक समूह को बर्मिंघम में परमाणु ऊर्जा पर काम है . इस संगठन का नेतृत्व करने के लिए किया जा रहा Dirac रोकथाम की यात्रा पर ब्रिटिश सरकार से सोवियत संघ युद्ध समाप्त होने के बाद , वह फिर से यात्रा करने में सक्षम नहीं था जब तक 1957 .

उल्लेखनीय है कि हम ऊपर Dirac चुना गया एक साथी के 1930 में रॉयल सोसाइटी . उन्होंने से सम्मानित किया गया रॉयल सोसाइटी ' s और 1939 में रॉयल सोसाइटी पदक से सम्मानित उस से 1952 में अपने कोप्ले मेडल :

... में उनके उल्लेखनीय योगदान के relativistic गतिशीलता का एक कण में क्वांटम यांत्रिकी .

1969 में सेवानिवृत्त Dirac से Lucasian गणित की कुर्सी पर कैम्ब्रिज चले गए और अपने परिवार को फ्लोरिडा के साथ अमेरिका में . उन्होंने विश्वविद्यालय में आयोजित की यात्रा पर नियुक्तियों और फ्लोरिडा राज्य के मियामी विश्वविद्यालय है . उसके बाद , 1971 में , Dirac भौतिकी के प्रोफेसर नियुक्त किया गया फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में जहां वे अपने शोध जारी है .

1973 में और 1975 में पढ़ाते Dirac भौतिक इंजीनियरिंग संस्थान में Leningrad . इन व्याख्यानों की समस्याओं के बारे में उस ने ब्रह्माण्ड विज्ञान या , को और सटीक करने के लिए गैर आयामी की समस्याओं के संयोजन के विश्व constants .

यद्यपि Dirac ने काफी महत्वपूर्ण योगदान के लिए भौतिकी , यह महत्वपूर्ण है कि वे हमेशा महसूस करने के लिए प्रेरित किया गणितीय सिद्धांतों का सौंदर्य है . Dirac एकीकृत के सिद्धांत के क्वांटम यांत्रिकी और सापेक्षता सिद्धांत है , लेकिन वह भी उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए याद किया जाता है पर चुंबकीय monopole , मौलिक लंबाई , antimatter , - d समारोह , चोली के kets , आदि

यह एक मानक के लोकवार्ता Dirac कहानियों , ज्यादातर के आसपास घूमने Dirac कहा कि उनका क्या आशय है और ठीक नहीं है . एक बार जब कोई , जिससे विनम्र वार्तालाप पर रात्रिभोज , हवादार था कि यह टिप्पणी की , Dirac छोड़ दिया गया और मेज के दरवाजे , देखा , लौटे तालिका ने कहा है कि वास्तव में यह और हवादार था . jest में यह कहा गया है कि उनकी बात की शब्दावली में " हाँ " , " नहीं " , और " मैं नहीं जानता " . निश्चित रूप से स्पष्ट किया गया था , जब चंद्रशेखर उनके विचारों को Dirac वे लगातार interjected में " yes " को फिर समझाया कि चंद्रशेखर में " yes " मतलब नहीं कि वे तर्क से सहमत है कि उसने क्या कहा था , केवल कामना की कि वे उसे जारी रखने के लिए . उन्होंने एक बार कहा है :

मैं स्कूल में कभी भी नहीं सिखाया गया था शुरू करने के लिए एक वाक्य के अंत तक यह जानने के बिना .

यह उनकी बातचीत के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं , और अपनी खूबसूरती के बारे में भी लिखा है उसके वाक्यों में पुस्तकें और पत्र .

Dirac अपने काम के लिए कई सम्मान प्राप्त किया , जिनमें से कुछ हमने ऊपर वर्णित है . उन्होंने मानद डिग्री को स्वीकार करने से इनकार कर दिया लेकिन उन्होंने स्वीकार किया मानद सदस्यता के अकादमियों और समाजों सीखा है . इन की सूची लंबी है लेकिन उनके बीच सोवियत संघ के बीच हैं एकेडमी ऑफ साइंसेज ( 1931 ) , भारतीय विज्ञान अकादमी ( 1939 ) , चीनी भौतिक सोसाइटी ( 1943 ) , रॉयल अकादमी आयरिश ( 1944 ) , रॉयल सोसाइटी ऑफ एडिनबर्ग ( 1946 ) , Institut de फ्रांस ( 1946 ) , भारत के राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान ( 1947 ) , अमेरिकी भौतिक सोसाइटी ( 1948 ) , नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ( 1949 ) , कला और नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज ( 1950 ) , Accademia delle Scienze di ट्यूरिन ( 1951 ) , विद्वत्परिषदों Lisboa Ciencias डी दास ( 1953 ) , Pontifical एकेडमी ऑफ साइंसेज , वेटिकन सिटी ( 1958 ) , Accademia dei Lincei Nazionale , रोम ( 1960 ) , रॉयल एकेडमी ऑफ साइंसेज डैनिश ( 1962 ) , और Académie डेस विज्ञान पेरिस ( 1963 ) . उन्होंने को नियुक्त किया गया ऑर्डर ऑफ मेरिट में 1973 .

स्मारक में एक बैठक आयोजित की गई थी पर कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में 19 अप्रैल 1985 और इस बैठक में पेश किए गए पत्रों में प्रकाशित पॉल को श्रद्धांजलि Dirac , कैम्ब्रिज , 1985 ( ब्रिस्टल , 1987 ) . इस पत्र , , , , , और इस मात्रा से आते हैं . Achuthan , की समीक्षा की मात्रा , लिखते हैं :

... vividly हम हर जगह देखने के शानदार imprints के Dirac , यांत्रिकी और क्वांटम unifier सापेक्षता के सिद्धांत है . प्रत्येक के टुकड़ों में है न केवल प्रशंसा की लेकिन एक असाधारण बुद्धि भी उपहार में रिकॉर्ड स्थानों पर गहरा और कैसे कर सकते हैं abidingly मानव मस्तिष्क में delve मसीह के गणितीय अन्तर्दृष्टि और मॉडलिंग , बरकरार रखने की भावना का सौंदर्य और स्पष्टता के एक रचनात्मक प्रतिभा है . केवल कुछ नोबेल नोबेल कभी तुलना कर सकते हैं और साथ साथ इस विशालकाय के गणितीय विज्ञान में निधन जिनकी मूल सोच की दुनिया में खो चुका है निश्चित रूप से की सबसे कीमती आत्माओं के गौरव को बनाए रखने के लिए सौभाग्य से अभी भी गाने के लिए और दूसरों के अनुकरण के लिए लंबे समय तक आना .

नवम्बर 1995 में एक पट्टिका का अनावरण किया गया था वेस्टमिंस्टर एब्बे उपलक्ष्य में पॉल Dirac . इस व्याख्यान में प्रस्तुत की मात्रा को रॉयल सोसाइटी इस अवसर पर है . इस स्मारक का पता द्वारा प्रस्तुत किया गया था जो Hawking स्टीफन Dirac के उत्तराधिकारी Lucasian में गणित की कुर्सी पर किया गया था , जो मूल रूप कैम्ब्रिज न्यूटन की कुर्सी पर है .

Source:School of Mathematics and Statistics University of St Andrews, Scotland