गणितज्ञ

समय रेखा तस्वीरें मुद्रा टिकटों स्केच खोज

Albert Einstein

जन्म तिथि:

जन्म स्थान:

मौत का दिनांक:

मृत्यु के प्लेस:

14 March 1879

Ulm, Württemberg, Germany

18 April 1955

Princeton, New Jersey, USA

प्रस्तुति विकिपीडिया
को आकर्षित - अंग्रेजी संस्करण से स्वचालित अनुवाद

लगभग 1886 अल्बर्ट आइंस्टीन अपने स्कूल के कैरियर की शुरुआत में म्यूनिख . साथ ही अपने सबक के रूप में सारंगी , जो उस ने उम्र से छह से तेरह की उम्र में उन्होंने ने भी धार्मिक शिक्षा के घर में पढ़ाया जाता था जहां वह यहूदी है . दो साल बाद वह Luitpold जिमनैजियम में प्रवेश किया और उसके बाद इस स्कूल में धार्मिक शिक्षा दी गई है . वह गणित का अध्ययन में विशेष की पथरी , 1891 से शुरू होने के आसपास है .

1894 में आइंस्टीन के परिवार में स्थानांतरित करने के लिए मिलान लेकिन आइंस्टीन म्यूनिख में बने रहे . आइंस्टीन 1895 में विफल रहा है कि परीक्षा की अनुमति दी तो उसके लिए एक अध्ययन करने के लिए बिजली इंजीनियर के रूप में डिप्लोमा के Eidgenössische Technische Hochschule ज्यूरिख में है . आइंस्टीन त्याग किया गया था और 1896 में जर्मन नागरिकता राज्यविहीन करने के लिए कई वर्षों से है . उन्होंने तक नहीं की नागरिकता के लिए आवेदन स्विस 1899 तक , 1901 में नागरिकता दी जा रही है .

बाद में असफल रहने के लिए प्रवेश परीक्षा ETH , आइंस्टीन ने भाग लिया माध्यमिक विद्यालय में इस मार्ग का उपयोग करने की योजना बना Aarau में प्रवेश के लिए ETH ज्यूरिख में है . हालांकि उन्होंने लिखा Aarau पर एक निबंध ( जिनके लिए थोड़ा ऊपर था केवल आधे अंक दिए गए ! ) में लिखा था जिसमें उन्होंने अपनी भविष्य की योजनाओं के लिए , देखें :

यदि मैं यह सौभाग्य है कि मेरी परीक्षा पास करने के लिए , मैं जाने के लिए ज्यूरिख . मैं वहाँ रहने के लिए चार वर्षों में गणित और भौतिकी के अध्ययन करने के लिए . मैं कल्पना खुद शिक्षक बनने की शाखाओं में उन लोगों के प्राकृतिक विज्ञान , उन्हें चुनने के सैद्धांतिक का हिस्सा है . यहाँ कारण हैं जो नेतृत्व करने के लिए मुझे इस योजना है . इन सबसे ऊपर , यह मेरे स्वभाव के लिए सार और गणितीय सोचा , और मेरी कल्पना और व्यावहारिक क्षमता की कमी है .

वास्तव में सफल आइंस्टीन के साथ उनकी योजना एक शिक्षक के रूप में 1900 में स्नातक की गणित और भौतिकी . अपने मित्रों में से एक था ETH मार्सेल Grossmann में थी जो एक ही वर्ग के रूप में आइंस्टीन . आइंस्टीन के बाद प्राप्त करने की कोशिश की , जो लेखन को Hurwitz से बाहर आयोजित की कुछ आशा की स्थिति है लेकिन कुछ भी नहीं आया है . आइंस्टीन के तीन साथी छात्रों सहित Grossmann , सहायकों की नियुक्ति की गई थी पर ETH ज्यूरिख में आइंस्टीन ने स्पष्ट नहीं है लेकिन इतना प्रभावित किया गया था और अब भी वे लिखने के दौर में 1901 में विश्वविद्यालयों की नौकरी प्राप्त करने की आशा है , लेकिन बिना सफलता मिली .

उन्होंने प्रबंधन से बचने के लिए स्विस सैन्य सेवा के आधार पर हाथ फ्लैट था कि वे और शिराओं varicose . 1901 के मध्य तक उस ने एक अस्थायी शिक्षक के रूप में नौकरी , गणित शिक्षण में उच्च तकनीकी स्कूल में विंटरथुर . इस समय लगभग उन्होंने लिखा है :

मैं ने दी की महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए एक विश्वविद्यालय ...

एक अन्य अस्थायी स्थिति में एक निजी स्कूल में अध्यापन के बाद Schaffhausen . तब Grossmann ' s पिता की मदद करने की कोशिश की नौकरी मिल आइंस्टीन द्वारा सिफारिश करने के लिए उसे पेटेंट कार्यालय के निदेशक बर्न में है . आइंस्टीन के रूप में नियुक्त किया गया तृतीय श्रेणी के तकनीकी विशेषज्ञ हैं .

आइंस्टीन इस पेटेंट कार्यालय में काम करने के लिए 1909 से 1902 , एक अस्थायी पद धारण किया गया था जब उन्होंने पहली नियुक्त किया है , लेकिन 1904 की स्थिति के द्वारा किया गया था और स्थायी 1906 में वे द्वितीय श्रेणी प्रोत्साहित करने के लिए तकनीकी विशेषज्ञ हैं . बर्न में जहां वे पेटेंट कार्यालय पूरी की एक आश्चर्यजनक श्रेणी के सैद्धांतिक भौतिकी प्रकाशन , अपने खाली समय में लिखे के लाभ के बिना वैज्ञानिक साहित्य या निकट सहयोगियों के साथ संपर्क है .

आइंस्टीन अर्जित एक विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट ज्यूरिख में 1905 में एक शोध के लिए दृढ़ संकल्प के आणविक पर एक नया आयाम है . उन्होंने इस शोध करने के लिए समर्पित Grossmann .

के पहले तीन पत्र , सभी 1905 में लिखा है , आइंस्टीन की घटना की जांच की खोज की मैक्स प्लैंक द्वारा , जिसके अनुसार ऐसा लगता विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा उत्सर्जित होने की वस्तुओं से बाजू असतत मात्रा में है . इस ऊर्जा के इन क्वांटा था सीधे आनुपातिक की आवृत्ति के विकिरण . यह लगता खंडन शास्त्रीय विद्युत चुम्बकीय सिद्धांत के आधार पर , माक्सवेल ' s समीकरणों और कानूनों की ऊष्मा जो मानते थे कि विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा तरंगों में शामिल हो सकता है जो किसी भी छोटी मात्रा में ऊर्जा है . आइंस्टीन का इस्तेमाल किया प्लैंक ' s मात्रा की परिकल्पना का वर्णन करने के लिए विद्युत चुंबकीय विकिरण के प्रकाश .

आइंस्टीन का दूसरा 1905 कागज का प्रस्ताव है जो आज के नाम से विशेष सापेक्षतावाद . उन्होंने अपने नए सिद्धांत पर आधारित एक शास्त्रीय reinterpretation के सापेक्षता के सिद्धांत के नाम से है कि कानून के भौतिकी था उसी के पास किसी भी रूप में फ्रेम का संदर्भ है . दूसरी मूलभूत के रूप में परिकल्पना , आइंस्टीन माना है कि प्रकाश की गति के निरंतर बना रहा फ़्रेम के संदर्भ में सभी के रूप में आवश्यक द्वारा माक्सवेल ' s सिद्धांत है .

बाद में 1905 में दिखाया गया कि किस तरह जन आइंस्टीन और ऊर्जा के बराबर थे . आइंस्टीन के पहले नहीं थी करने के लिए प्रस्ताव के सभी घटकों के विशेष सापेक्षतावाद . उनके महत्वपूर्ण योगदान को एकीकृत है और हिस्सों में शास्त्रीय यांत्रिकी माक्सवेल ' s विद्युत .

तीसरा 1905 में आइंस्टीन के पत्र का संबंध है सांख्यिकीय यांत्रिकी , एक क्षेत्र का अध्ययन किया गया था कि लुडविग बोल्ट्जमान योशिय्याह और गिब्स .

आइंस्टीन के बाद 1905 के क्षेत्रों में काम जारी रखा ऊपर वर्णित है . फिर उस ने महत्वपूर्ण योगदान के लिए क्वांटम सिद्धांत है , लेकिन उन्होंने मांग को बढ़ाने के लिए विशेष सापेक्षतावाद त्वरण घटनाओं को शामिल है . 1907 में छपी की कुंजी के साथ समानता के सिद्धांत , जिसमें गुरुत्वाकर्षण त्वरण का आयोजन किया गया हो अप्रभेद्य से त्वरण यांत्रिक बल के कारण है . गुरुत्वाकर्षण के साथ सामूहिक था इसलिए समान inertial जन .

1908 में आइंस्टीन बन बर्न विश्वविद्यालय में व्याख्याता के बाद जमा Habilitation अपने शोध के परिणामों के लिए संविधान के विकिरण के बाद से ऊर्जा वितरण व्यवस्था के काले निकायों . अगले वर्ष हो वह विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर के ज्यूरिख , उनके पास इस्तीफा दे दिया lectureship बर्न में और उनके काम में पेटेंट कार्यालय में बर्न .

आइंस्टीन के रूप में मान्यता 1909 के द्वारा किया गया एक प्रमुख वैज्ञानिक और चिंतक में से इस्तीफा दे दिया है कि वह वर्ष पेटेंट कार्यालय हैं . प्रोफेसर नियुक्त किया गया और उस पर एक पूर्ण कार्ल - फर्डिनांड विश्वविद्यालय में प्राग में 1911 . वास्तव में वर्ष 1911 के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण आइंस्टीन के बाद से वे प्रारंभिक भविष्यवाणी करने में सक्षम बनाने के बारे में प्रकाश की एक किरण दूर से तारा , पासिंग के निकट सूर्य , क्या होने की थोड़ी सी झुकाव , सूर्य की दिशा में . यह अत्यंत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि यह का नेतृत्व करने के पहले प्रयोगात्मक सबूत आइंस्टीन के सिद्धांत के पक्ष में है .

1912 के बारे में , एक नया दौर शुरू हुआ आइंस्टीन अपने गुरुत्वाकर्षण अनुसंधान , की मदद से अपने मित्र मार्सेल Grossmann गणितज्ञ , अपने काम के संदर्भ में व्यक्त की tensor पथरी के Tullio लेवी के Civita और Gregorio Ricci - Curbastro . आइंस्टीन नामक अपने नए काम के सामान्य सापेक्षता सिद्धांत है . प्राग में स्थानांतरित करने के लिए उन्होंने ज्यूरिख में 1912 से शुरू करने के लिए एक कुर्सी पर Eidgenössische Technische Hochschule ज्यूरिख में है .

आइंस्टीन लौटे लेकिन 1914 में जर्मनी के लिए जर्मन नागरिकता reapply नहीं है . क्या वह था एक शानदार पेशकश स्वीकार किए जाते हैं . यह एक अनुसंधान की स्थिति में प्रशिया एकेडमी ऑफ साइंसेज के साथ मिलकर एक कुर्सी पर ( शिक्षण शुल्क नहीं है लेकिन ) बर्लिन विश्वविद्यालय में है . उन्होंने देने की पेशकश भी की थी निदेशक के कैसर विल्हेम भौतिकी संस्थान के बर्लिन में किया गया था जिसके बारे में पुष्टि हो जानी चाहिए .

एक के बाद प्रकाशित की संख्या में झूठे शुरू आइंस्टीन , 1915 के अंत में , अंतिम संस्करण का सामान्य सिद्धांत है . प्रकाशन से ठीक पहले इस काम के भाषण पर वे सामान्य सापेक्षता और गौटिंगेन में उन्होंने लिखा है :

मेरे बहुत आनन्द करने के लिए , मैं पूरी तरह से समझाने में सफल हुए और Klein हिल्बर्ट .

वास्तव में हिल्बर्ट प्रकाशन के लिए प्रस्तुत है , एक सप्ताह पहले अपने काम पूरा आइंस्टीन , जो एक पत्र में सही समीकरण क्षेत्र के सामान्य सापेक्षता .

1919 में जब ब्रिटिश अभियानों ग्रहण उसका भविष्यवाणियों की पुष्टि की है , आइंस्टीन था idolised द्वारा प्रेस लोकप्रिय है . लंदन टाइम्स दौड़ा के शीर्षक पर 7 नवंबर 1919 :

विज्ञान के क्षेत्र में क्रांति -- नया सिद्धांत ब्रह्मांड -- न्यूटन का विचार overthrown .

1920 में बर्लिन में आइंस्टीन के व्याख्यान बाधित किए गए प्रदर्शनों के द्वारा जो है , हालांकि आधिकारिक रूप से इनकार किया है , निश्चित रूप से किए गए लगभग यहूदी विरोधी है . निश्चित रूप से मजबूत थे व्यक्त की भावनाओं के खिलाफ अपने काम करता है जो इस अवधि के दौरान आइंस्टीन ने कहा को प्रेस में उद्धृत Lorentz , प्लैंक Eddington और समर्थन के रूप में अपने सिद्धांतों और कहा कि जर्मनी के कुछ होगा यदि वह उन पर हमला किया गया था :

... एक जर्मन राष्ट्रीय के साथ या उसके बिना swastika के बजाय एक यहूदी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धता के साथ उदार ...

1921 के दौरान आइंस्टीन ने अपनी पहली यात्रा के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका . मुख्य कारण यह था कि उनकी के लिए धन जुटाने की योजना बनाई इब्रानी विश्वविद्यालय है . बर्नार्ड पदक प्राप्त किया लेकिन उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान कई बार और भाषण पर सापेक्षता . उन्होंने बताया है टिप्पणी करने के अध्यक्ष पर व्याख्यान में उस ने एक बड़े हॉल में किया गया था जो प्रिंसटन overflowing लोगों के साथ :

मैंने कभी नहीं लगा कि बहुत से अमेरिका में रुचि tensor विश्लेषण किया गया है .

आइंस्टीन 1921 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया लेकिन सापेक्षता के लिए नहीं बल्कि 1905 के लिए अपने काम पर photoelectric प्रभाव है . वास्तव में वे दिसंबर 1922 में मौजूद नहीं था प्राप्त करने के लिए पुरस्कार के लिए जापान यात्रा पर जा रहा है . इस समय लगभग उस ने कई अंतरराष्ट्रीय स्तर का दौरा है . उन्होंने इससे पहले 1922 में पेरिस का दौरा किया था और 1923 के दौरान उन्होंने फिलिस्तीन का दौरा किया . पिछले बनाने के बाद अपने प्रमुख वैज्ञानिक खोज पर तरंगों के साथ सहयोग के मामले में उस ने 1924 और 1925 में दौरे के बाद इस बार दक्षिण अमेरिका को .

आगे के सम्मान में थे जो आइंस्टीन कोप्ले मेडल प्राप्त की और 1925 में रॉयल सोसाइटी के स्वर्ण पदक के रॉयल एस्ट्रॉनॉमिकल सोसायटी में 1926 .

नील्स बोह्र करने के लिए ले गए थे और आइंस्टीन पर क्वांटम सिद्धांत पर एक बहस शुरू हुई , जो 1927 में सोल्वे सम्मेलन में है . प्लैंक , नील्स बोह्र , डी Broglie , हाइजेनबर्ग , Schrödinger और Dirac पर थे , इस सम्मेलन के अलावा आइंस्टीन . आइंस्टीन ने मना कर दिया देने के लिए कागज पर एक और सम्मेलन :

... मुश्किल से परे कुछ भी कहा पेश करने के लिए एक बहुत ही सरल आपत्ति की संभावना व्याख्या .... तब वह गिर पीठ में चुप्पी ...

आइंस्टीन के जीवन में वास्तव में व्यस्त रहा था और वह था भुगतान करने की कीमत में 1928 से अधिक के माध्यम से शारीरिक पतन पर लाया है . लेकिन उस ने एक पूर्ण होने के बावजूद वसूली लेने के लिए पूरे बातें आसान 1928 .

1930 के द्वारा किया गया था जिससे वे फिर से अंतरराष्ट्रीय दौरे , वापस करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका . यात्रा के एक तिहाई संयुक्त राज्य अमेरिका में 1932 के बाद इस प्रस्ताव के बाद प्रिंसटन . विचार यह था कि सात महीने खर्च आइंस्टीन को बर्लिन में एक वर्ष के पांच महीने प्रिंसटन . आइंस्टीन स्वीकार किए जाते हैं और जर्मनी में दिसंबर 1932 के लिए छोड़ दिया संयुक्त राज्य अमेरिका . इस महीने के बाद नाजियों के सत्ता में आने आइंस्टीन और जर्मनी में कभी नहीं लौट गया है .

आइंस्टीन की यात्रा के दौरान 1933 में यूरोप की यात्रा पर ऑक्सफोर्ड , ग्लासगो , ब्रुसेल्स और ज्यूरिख . शैक्षणिक पदों का ऑफर मिला था जिसमें उन्होंने यह बहुत कठिन प्राप्त करने के लिए 1901 में , बहुत थे . उन्होंने यरूशलेम से प्राप्त प्रदान करता है , Leiden , ऑक्सफोर्ड , मैड्रिड और पेरिस .

क्या था उद्देश्य केवल यात्रा के रूप में बने एक स्थायी व्यवस्था के द्वारा लागू किया गया और जब उन्होंने 1935 में मान्यता प्रदान की स्थायी रेजिडेंसी संयुक्त राज्य अमेरिका में है . प्रिंसटन अपने काम को एकजुट करने का प्रयास किया कानूनों के भौतिकी . लेकिन उन्होंने बड़ी समस्याओं का गहराई का प्रयास किया गया था और उन्होंने लिखा है :

मैं ने स्वयं को लॉक काफी निराशाजनक वैज्ञानिक समस्याओं -- इतनी अधिक के बाद से , एक वृद्ध व्यक्ति के रूप में , मैं ने रंजिशजदा से समाज के यहाँ बना रहा है ...

1940 में आइंस्टीन बने संयुक्त राज्य अमेरिका का नागरिक है , लेकिन अपने स्विस नागरिकता बनाए रखने के लिए चुना है . फिर उस ने शांति के दौरान बहुत से योगदान करने के लिए अपने जीवन है . उस ने सन् 1944 के युद्ध के योगदान के एक प्रयास को हाथ से कागज पर लिखने के अपने विशेष सापेक्षता 1905 और इसे लाने के लिए नीलामी . इसे बढ़ाकर छह लाख डॉलर की पांडुलिपि आज कांग्रेस के पुस्तकालय में किया जा रहा है .

आइंस्टीन अस्वस्थ 1949 के द्वारा किया गया था . उस दौर में एक अस्पताल में मदद की वसूली शुरू करने के लिए तैयार है लेकिन वह मृत्यु के द्वारा तैयार करने के लिए 1950 में अपने जाएगा . उन्होंने अपनी बाईं वैज्ञानिक दस्तावेजों को हिब्रू विश्वविद्यालय यरूशलेम में , एक विश्वविद्यालय के लिए धन उठाया था जिसमें उन्होंने अपनी पहली यात्रा के लिए अमरीका , राज्यपाल के रूप में सेवा की एक यूनिवर्सिटी से 1925 को ठुकरा दिया था लेकिन उन्होंने 1928 के प्रस्ताव के बाद में 1933 के रूप में वे अपने प्रशासन बहुत ही महत्वपूर्ण है .

एक और बड़ी घटना थी लेने के लिए अपने जीवन में स्थान है . की मृत्यु के बाद के पहले 1952 में इजरायल के अध्यक्ष , इजरायल की सरकार की पेशकश करने का फैसला किया है कि राष्ट्रपति पद के दूसरे को आइंस्टीन . उन्होंने पाया की पेशकश से इनकार कर दिया है लेकिन यह एक परेशानी के बाद से उनके लिए मुश्किल से इनकार के कारण बिना अपराध है .

एक सप्ताह में अपनी मृत्यु के पहले अपने अंतिम आइंस्टीन पत्र पर हस्ताक्षर किए . यह बर्ट्रेंड रसेल को लिखे एक पत्र में उन्होंने जो सहमत हो जाना चाहिए कि उनके नाम पर एक चिट्ठी सभी जातियों के घोषणा पत्र को परमाणु हथियार हैं . ढाले से एक यह है कि उनका अंतिम कृत्यों का तर्क था , के रूप में उन्होंने अपने जीवन के सभी किया है , अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए .

आइंस्टीन संस्कार किया गया था पर Trenton , न्यू जर्सी में 4 बजे पर 18 अप्रैल 1955 ( उनकी मृत्यु के दिन ) . उनकी राख में बिखरे हुए थे अप्रकटित एक स्थान है .

Source:School of Mathematics and Statistics University of St Andrews, Scotland